चोरी हुवे मोबाइल फोन का ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें ? | मोबाइल हो गया है चोरी तो यहाँ से करे ऑनलाइन शिकायत !

चोरी हुवे फ़ोन का शिकायत दर्ज कैसे करें ? मोबाइल फ़ोन हुवा चोरी तो शिकायत दर्द कैसे करें ?
चोरी-हुवे-फ़ोन-का-शिकायत-दर्ज-कैसे-करें ?

चोरी हुवे मोबाइल फोन का ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें ? | मोबाइल हो गया है चोरी तो यहाँ से करे ऑनलाइन शिकायत !

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे की चोरी हुवे मोबाइल फोन का ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें ? साथ ही मोबाइल हो गया है चोरी तो यहाँ से करे ऑनलाइन शिकायत के विषय में, अगर आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आप लास्ट तक जरुर पढ़ें !

चोरी हुवे मोबाइल फोन का ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें ?

दोस्तों अगर आपका मोबाइल फ़ोन चोरी या गुम हुवा हैं और आप शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं, इसके लिए अब भारत सरकार मदद करेगी !

चोरी हुवे फ़ोन का शिकायत दर्ज कैसे करें ?
चोरी-हुवे-फ़ोन-का-शिकायत-दर्ज-कैसे-करें ?

आपको बता दूँ की पिछले साल सीईआईआर (CEIR) वेबसाइट को चालू किता था. इस वेबसाइट की मदद से अब कभी भी मोबाइल फ़ोन चोरी या गुम हुवे का शिकायत दर्ज करा सकते हैं, साथ ही आपको बता दूँ की चोरी हुवे फ़ोन के नंबर को ब्लाक करा सकते हैं ! शिकायत करने के लिए आपको एफआईआर (FIR) की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड करना होगा !

मोबाइल हो गया है चोरी तो यहाँ से करे ऑनलाइन शिकायत. (CEIR) 

चोरी या गुम हुवे मोबाइल फ़ोन का शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले सीईआईआर (CEIR) https://ceir.gov.in/Home/index.jsp की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !

इसके बाद आपको यूजर नाम और पासवर्ड देकर Log In करना होगा. आपको बता दूँ की लॉग इन करने से पहले आपको इस वेबसाइट पर Sign Up करना होगा ! उसके बाद आप अपना यूजर नाम और पासवर्ड देकर लॉग इन करना होगा !

चोरी हुवे फ़ोन का शिकायत दर्ज कैसे करें

जैसे ही आप लॉग इन हो जाते हैं उसके बाद आप ऊपर की और लेफ्ट सईड सीईआईआर (CEIR) सर्विस का आप्शन दिखेगा, आपको वहां तीन आप्शन मिलेगा जिसमे आपको Block Stolen / Lost Mobile पर क्लिक करना होगा !

इसके बाद आपको एक न्यू पेज दिखाई देगा, जिसमे आपको चोरी या गुम हुवे फ़ोन का डिटेल्स भरना होगा जैसे – मोबाइल नंबर, फ़ोन का ईएमआई नंबर और मोबाइल फ़ोन की बिल की कॉपी को उपलोड करना होगा !

फिर आपका जिस लोकेशन पर मोबाइल चोरी या गुम हुवा था. उसकी इनफार्मेशन जैसे – (राज्य और लोकेशन) इसके आलावा आपको फ़ोन चोरी हुवे एफआईआर (FIR) की कॉपी भी अपलोड करनी होगी !

ये सारे इनफार्मेशन भरने के बाद आपको अपना नाम, पता और प्रमाण के लिए आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी देना होगा. फिर आप बहुत ही आसानी से सबमिट करके ऑनलाइन शिकायत करा सकते हैं !

निर्देश : वेबसाइट फ़िलहाल अभी महारास्ट्र और नई दिल्ली में ही काम कर रही हैं. महारास्ट्र के लिए 13-09-2019 से पहले या बाद में चोरी हुवे मोबाइल फ़ोन का शिकायत दर्ज करा सकते हैं ! नई दिल्ली के लिए 30-12-2019 से पहले या बाद में चोरी हुवे मोबाइल फ़ोन का शिकायत दर्ज करा सकते हैं !

दोस्तों आप हमारे YouTube Channel को Visit कर सकते हैं, वहां पर भी आप सभी के लिए रोज एक न्यू टिप्स और ट्रिक्स की विडियो शेयर करता हूँ !

https://www.youtube.com/watch?v=9xo1wAwhLFQ

तो दोस्तों उमीद करता हूँ की आप को पता चल गया हैं की आप अपना चोरी या गुम हुवे मोबाइल फ़ोन का ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करा सकते हैं. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो Please Follow जरुर करें !

आज के लिए बस इतना ही, जल्द ही मिलते हैं किसी और New Topic के साथ.

Thanks For………………Visiting.

Leave a Comment