All Posts

Online Fraud Se Kaise Bache? | ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के 5 तरीके

Online Fraud Se Kaise Bache
Online-Fraud-Se-Kaise-Bache

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे की Online Fraud Se Kaise Bache? साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के 5 तरीके ! अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के तरीके क्या है ? यह जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें.

Online Fraud Se Kaise Bache?

जैसा की आप सभी को पता है आज की इस इंटरनेट की दुनिया में Online fraud बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है ! आए दिन आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपको विडियो और न्यूज़ से देखने या सुनने को मिला होगा ! अगर आप भी इंटरनेट के साथ जुड़े है तो आपको बहुत ही ज्यदा सतर्क में रहना होगा ताकि आप किसी भी प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकें !

तो दोस्तों आज मैं आपको इस पोस्ट की मदद से ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के 5 तरीके बताने वाला हूँ ! जिसे जान के आप Online fraud होने से बच सकते है साथ ही दूसरों को भी ऑनलाइन फ्रॉड से बचा सकते है !

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के 5 तरीके

दोस्तों आपको इस आर्टिकल में जो भी इनफार्मेशन दिया गया है अगर इसे आप समझ लेंगे तो यकीन मानिये आपको साथ कभी भी Online fraud नहीं होगा ! तो चलिए जानते है वो कौन से तरीके है जो आज के टाइम पर हम सभी मोबाइल यूजर्स को ध्यान में रखना चाहिए !

तरीका – ( 1 )

  • मोबाइल SMS फ्रॉड –

अगर आपके पास Smart phone है और ऐसा कोई भी अनजान नंबर से कोई मेसेज या लिंक आता है तो उस लिंक पर क्लिक ना करें ! साथ ही कभी भी थर्ड पार्टी Mobile apk डाउनलोड ना करें ! आज के टाइम पर बहुत सारे ऐसे कॉल या मेसेज मिलते है जिसमे आपको cashback, lottery, loan, mobile free recharge से जुड़ी कोई भी लुभावना वाले मेसेज और कॉल मिल सकते है ! जिससे आपको कभी भी रिप्लाई और ना ही किसी को शेयर करना चाहिए !

Note – अगर आप कभी भी कोई थर्ड पार्टी मोबाइल ऐप को इनस्टॉल करते है तो हो सकता है आपके मोबाइल फोन का डाटा लीक हो ! बहुत सारे ऐसे यूजर्स होते है तो अपने फोन पर ही बहुत कुछ डाटा सेव करके रखते है ! चाहे कोई ईमेल का पासवर्ड हो या फिर बैंकिंग डिटेल्स, तो कभी भी आप थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने से पहले आप यह बात जरुर याद कीजिये की कहीं आपके साथ कोई धोखाघड़ी तो नहीं हो रहा है !

थर्ड पार्टी ऐप क्या हैं ?

अगर आपको पता नहीं की थर्ड पार्टी ऐप क्या होता है? तो आपको बता दूँ की एंड्राइड के Google play store के बाहर से अगर आप कोई ऐसे ऐप को इनस्टॉल करते है ! तो वो ऐप थर्ड पार्टी ऐप कहलायेगा ! यह ऐप सुरक्षित नहीं होता हैं याद रखें Android phone के लिए Google play store से ही किसी भी ऐप को डाउनलोड करें !

यह ऐप Google की निगरानी से रहता है जिससे यूजर्स को दिक्कत नहीं होने देता है ! अगर कोई भी ऐसा ऐप जो गूगल प्ले स्टोर के रूल्स को फॉलो नहीं करता है तो वो Apps को गूगल खुद play store से हटा देता है ! अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते है तो आप Online fraud से होने वाले खतरों से बाच सकते है !

तरीका – ( 2 )

  • Remote control Fraud –

आपको पता होगा आज के टाइम में टेक्नोलॉजी बहुत ही तेजी से एडवांस होते जा रहा है, किसी भी काम को अब आसानी से इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे ही मोबाइल और कंप्यूटर के द्वारा किया जाने लगा है ! आपको बता दूँ की ऐसे Applications आ गए है जिसकी मदद से आप किसी को भी घर बठे मोबाइल फोन से दूसरों के मोबाइल फोन को एक्सेस कर सकते है !

लेकिन ये जो ऐप होते है एक दूसरों की मदद और समय के बचत के लिए लाया गया है ! लेकिन आज के टाइम में बहुत सारे लोग इन ऐप का गलत स्तेमाल करके लोगों को लुटने का काम करते है जो की बिकुल अपराध है !

आपको बता दूँ की कभी भी अगर आपके पास कोई ऐसा कॉल आये जिसमे आपको कहा जाए की गूगल प्ले स्टोर या कोई और लिंक की मदद से mobile remote control app को इनस्टॉल करें ! तो आपको उस ऐप हरगिज नहीं इनस्टॉल करना है चाहे आपको जितना ही परेशान करे, आपका यह एक गलती से आपका बैंक अकाउंट खली हो सकता है !

जी हाँ दोस्तों ऐसे बहुत सारे Applications आ गए है जिसकी मदद से दुसरे के फोन को अपने कंट्रोल में ले कर उसके पेमेंट वॉलेट, नेटबैंकिंग या शॉपिंग इत्यदि अकाउंट को एक्सेस कर लेते है ! और ऐसे में बहुत ही बड़ा धोखा हो सकता है !

उदाहर के लिए – आपको बता दूँ, मोबाइल कंट्रोल यानि स्क्रीन शेयर ऐप एक ऐसे Application होते है जो दूसरों की मोबाइल का स्क्रीन को अपने फोन में ले आते है और वो वहीँ से उसने फोन का पूरा एक्सेस ले लते है !

धयान रखें की किसी भी अनजान नंबर से कॉल आता है और आपको कोई पर्सनल डिटेल्स या मोबाइल में Anydesk, TeamViewer Remote Control इत्यादि डाउनलोड करने के लिए बोलता है, तो उसका जवाब आपको नहीं देना है ! और ना ही आपको कोई ऐप को डाउनलोड करना है !

तरीका – ( 3 )

  • Lucky Winner Fraud –

दोस्तों कुछ दिनों से व्हाट्सएप पर एक मेसेज बहुत ही तेजी से फोर्वोर्ड किया जा रहा है, जिसमे बताया जा रहा है की KBC या WhatsApp की तरफ से lucky winner चुना गया है ! जिसमे आपका नंबर निकला है व्हाट्सएप पर दिए गए नंबर पर व्हाट्सएप कॉल करना है ! ताकि आपको अपना winner price मिल सके !

आपको बता दूँ की ये एक बहुत ही फ्रॉड मेसेज है इसके जाल में आपको कभी भी नहीं फसना है और न ही आपको यह मेसेज किसी को शेयर करना है ! आपको बता दूँ की इस तरह के लकी विनर वाला मेसेज कभी भी बड़े ब्रांड कंपनी नहीं कर सकता है ! अगर आपके पास कोई ऐसा मेसेज आता है तो उस मेसेज का रिप्लाई ना करें और न ही उसे किसी के साथ साझा करें !

Note – अगर आपके पास कोई इस टाइप का मेसेज या कॉल आता है और आप उससे अपना डिटेल्स जैसे – नाम, जन्म तारीख, पता, ईमेल एड्रेस, बैंक डिटेल्स इत्यादि बताते है तो आपके साथ बहुत ही बड़ा धोखा हो सकता है ! कभी भी आपको अपना डिटेल्स इसी अनजान कॉल या मेसेज में नहीं शेयर करना चाहिए !

तरीका – ( 4 )

  • Banking Fraud –

अगर आपके पास कोई एक कॉल आता है जिसमे आपको बताया जाता है की बैंक मेनेजर या कोई अधिकारी बात कर रहे है ! अगर आपको बोलता है की आपका बैंक अकाउंट बंद हो गया है आपको जल्दी kyc करना होगा या डिटेल्स वेरीफाई करना होगा तो आपको कभी भी उस कॉल का रिप्लाई नहीं देना है ! आपको यह पता होना चाहिए की बैंक के अधिकारी आपको कभी भी कॉल नहीं करते हैं !

अगर आपको अपना बैंक अकाउंट को सुरक्षित रखना है आपको Online Fraud से बचना है तो कभी भी अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स जैसे – अकाउंट नंबर, एटीएम पिन, cvv number, atm card expiry date इत्यादि आपको कोई भी इनफार्मेशन नहीं शेयर करना है !

Note – अगर आपको कभी भी ऐसा कॉल मिलता हो तो तुरंत आपको उस कॉल को कट कर देना है, अगर फिर भी आपको लगता है की सायद आपका अकाउंट सुरक्षित नहीं है तो जल्द से जल्द आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते है ! अगर आपके बैंक खाता में किसी भी प्रकार का कमी है तो आपको वहीँ बैंक वाले बताएँगे ! तो धयान रखें आपको कभी भी अपना निजी जानकारी और बैंक अकाउंट या card से जुड़ी जानाकरी किसी अनजान के साथ साझा नहीं करना है !

तरीका – ( 5 )

  • Social Account Fraud –

इसी के साथ में आपको लास्ट और पांचवा इम्पोर्टेन्ट ऑनलाइन फ्रॉड से बचने तरीके बताऊंगा ! आपको बता दूँ की ऑनलाइन इंटरनेट पर कभी भी कोई गलत – सलत चीजों को गूगल सर्च ना करें ! आप समझ सकते है की मैं किस चीज के बारे में बता रहा हूँ, सबसे पहला गलती वहीं से बहुत सारे यूजर्स करते है वो गूगल पर कुछ भी सर्च करते है और कोई ऐसे वेबसाइट पर चले जाते है जहाँ उनको कुछ निजी जानकारी या बैंक अकाउंट की जानकारी माँगा जाता है ! और वो वहां पर फील करते है उससे उनका डाटा लीक होने का बहुत ही ज्यादा चांस बन जाता है ! तो कभी भी गलत सलत वेबसाइट को विजिट न करें और आपको बता दूँ की Facebook, Instagram, YouTube इत्यदि सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड या ईमेल एड्रेस को किसी अनजान के साथ शेयर न करें !

आपको बता दूँ की आपका स्मार्ट फोन पर जो आप Gmail account बना के रखें है वही आपके मोबाइल फोन का मेन ताला और चाभी है ! अगर आप अपने जीमेल अकाउंट को सुरक्षित रखते है तो आप और भी बाकि अकाउंट को सिक्योर बना कर रख सकते हैं !

इसी लिए आपको अपने मोबाइल फोन पर किसी भी अकाउंट का पासवर्ड को बिलकुल स्ट्रोंग बनाना है और उसे सेव करके नहीं रखना है ! वो पासवर्ड आप कहीं अपने नोट बुक में लिख कर रख सकते है या फिर याद कर के रखें !

Note – इंटरनेट पर तरह – तरह के cashback offer, recharge offer, free recharge, instant loan इत्यादि आपको ऑफर्स के लिए मेसेज या कॉल मिल सकते है ! इन सारी चीजों को आप अगर अनदेखा करते है तो यकीन मानिये आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते है ! साथ ही आपने मेहनत के कमाए हुवे पैसे को सुरक्षित रख सकते है और अपने उज्जवल भविष्य के लिए कुछ प्लानिंग कर सकते हैं !

तो दोस्तों आशा करता हूँ की इस पोस्ट के द्वारा आपको जो भी जानकारी दिया गया है ! इसे आप सही से समझ गए होंगे फिर भी आपको अगर इंटरनेट से जुड़ी और भी जानकारी जैसे – मोबाइल टिप्स ट्रिक्स, इंटरनेट, डाटा, बैंकिंग, एंड्राइड ऐप इत्यादि से जुड़ी जानकारी के लिए AK Online Support YouTube चैनल को विजिट कर सकते हैं ! वहां पर आपको बहुत सारी विडियो मिलेगी जिससे देख कर आप और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

विडियो जरुर देखें –

अगर कभी भी आपके साथ कोई ऑनलाइन फ्रॉड करने की कोशिश करता है तो आप उसको अपने नजदीकी थाने में सिकायत दर्ज करवाएं ! ताकि आपको हेल्प हो सकते और आपके साथ कोई आर्थिक धोखाधड़ी न हो सके ! आज के टाइम पे आप ऑनलाइन सिकायत भी दर्ज करा सकते है ! इसके लिए आप Google पर साइबर क्राइम पोर्टल लिख कर सर्च कर सकते हैं, आपको ऑफिसियल वेबसाइट मिल जायेगा !
इसे भी पढ़ें –

  1. Google Meet App कैसे यूज करें ?
  2. ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ?
  3. Internet Data बैलेंस कैसे बचत करें ?
  4. English बोलना कैसे सीखें ?
  5. गूगल सर्च में खुद की फोटो कैसे लायें ?

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आप सभी को पता चल गया है की Online Fraud Se Kaise Bache? साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के 5 तरीके ! अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

आज के लिए बस इतना ही जल्द ही मिलते है की और न्यू टॉपिक के साथ. Thanks for Visiting.

Subhash Kumar

Hello friends, my name is Subhash Kumar, I am the Writer and Founder of this blog and share all the information related to App Review, Tips and Tricks, Make money, Photo Video Editing, News and Technology through this website.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *